Menu

चीनी मौसम 2018-19 के लिए किसानों को गन्‍ने के भुगतान हेतु चीनी मिलों को सुलभ ऋण योजना
कृपया शीर्षोक्‍त विषय पर दिनांक  6 मार्च 2019 के हमारे परिपत्र सं. 46-48/ डीओआर 11-13/ 2019, दिनांक 07 मार्च 2019 के परिपत्र सं. 53/ डीओआर -14/ 2019 का संदर्भ लें जिसके माध्‍यम से चीनी मिलों को सुलभ ऋण देने के लिए परिचालनात्‍मक दिशानिर्देश सूचित किए गए थे. 
 
इस संबंध में, हम सूचित करते हैं कि उक्त परिपत्र में परिचालनात्मक दिशानिर्देश के पैरा 6 को निम्नानुसार पढ़ा जाए:
संघीय या बहु बैंकिंग व्यवस्थाओं के अंतर्गत वित्तपोषित चीनी मिलों के संबंध में, ऋणदाता संघीय व्यवस्था के अनुसार आनुपातिक आधार पर ऋण देंगे. सहायता संघ में अग्रणी बैंक पात्र ऋण राशि का आकलन करेगा और सदस्यों को आबंटित कर सकता है. जिन  मामलों में अग्रणी बैंक या कोई  सदस्य अपने  हिस्से का ऋण देने के लिए तैयार नहीं हैं उसका हिस्सा   अन्य इच्छुक सदस्यों में आबंटित किया जा सकता  हैं. ऐसे मामलों में सुलभ ऋण प्रदान करने वाले ऋणदाताओं को कंपनी की चालू मीयादी अस्तियों पर उचित भार लगाना (जैसा मामला हो) अनिवार्य होगा.”
 
ब्याज सहायता  के अंतर्गत दावों की प्रस्तुति  हेतु  के लिए संशोधित प्रपत्र (बैंक फॉर्म II) अनुबंध में संलग्न है.  
 
जहां भी योजना के अंतर्गृत संवितरण किए गए हैं, बैंकों को हमारे दिशानिर्देशों में निर्धारित दस्तावेजों के साथ बैंक फॉर्म -1 और बैंक फॉर्म -11 में दावे प्रस्तुत करने की सलाह दी जाती है. दावों की  हार्डकॉपी राज्य सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक हमारे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से और वाणिज्यिक बैंक एवं शहरी सहकारी बैंक सीधे नाबार्ड, प्रधान कार्यालय मे दावों को अग्रेषित कर सकते हैं. 
 
आपसे अनुरोध है कि आप बैंक नोडल शाखा / फोकल प्वाइंट ब्रांच या प्रधान कार्यालय (ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक के मामले में) का विवरण निम्नानुसार हमारे साथ साझा करें ताकि बैंकों को धनराशि भेजने के लिए नाबार्ड समर्थ हो सके:
 
भुगतानकर्ता बैंक का नाम:
 
अकाउंट संख्या:
IFSC कोड:
शाखा का नाम :
ईमेल आईडी :
संपर्क व्यक्ति का नाम :
मोबाइल नंबर:
अनुरोध है की योजना से संबंधित सभी पत्राचार नाबार्ड के निम्नलिखित ई-मेल पर किया जाए dorsugar@nabard.org
योजना के दावों के बारे मे किसी भी स्पष्टीकरण के मामले में, सुश्री शारदा घेटला, मैनेजर से 022-26539589 पर संपर्क किया जा सकता है.