Menu

नए एएमआई आवेदनों की ऑनलाइन प्रस्‍तुति – पोर्टल का आरंभ
कृपया 26 नवंबर 2018 का हमारा परिपत्र सं.286 / पुनर्वित्‍त -68 /2018-19  देखें जिसमें एकीकृत कृषि विपणन योजना (आईएसएएम) की उप योजना नई कृषि विपणन (एएमआई) के परिचालनात्‍मक निर्देश जारी किए गए हैं.  कृषि  एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय, भारत सरकार की सलाह से नाबार्ड ने एक संपर्क संस्‍था के रूप में योजना के अधीन सब्सिडी प्रबंधन के लिए आवेदनों की प्रस्‍तुति, जांच और इनके निपटान के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है. इस पोर्टल का उद्देश्‍य हितधारकों को उचित एमआईएस उपलब्‍ध कराना है. यह पोर्टल 23 सितंबर 2019 को लाइव किया जाएगा जिसके बाद बैंकों के नियंत्रक कार्यालयों को सभी सब्सिडी दावे ऑनलाइन प्रस्‍तुत करने होंगे. पोर्टल पर ऑनलाइन प्रस्‍तुत किए गए आवेदनों की हार्ड कॉपी, पोर्टल से जनरेट हुए दावे की एक प्रति के साथ क्षेत्रीय कार्यालय को प्रस्‍तुत किए जाएं. अंतरिम अवधि के दौरान हमारे क्षेत्रीय कार्यालय एक महीने की अवधि अर्थात् 22 अक्‍तूबर 2019 तक आफॅ लाइन आवेदन स्‍वीकार करेंगे. इसके बाद बैंकों को एन्‍शुअर पार्टल पर इसकी कार्योत्‍तर प्रविष्टि करनी होगी. किसी बैंक को पोर्टल में दावे की प्रस्‍तुति में समस्‍या आ रही हो तो तत्‍काल उपाय के लिए इसे नाबार्ड और विपणन और निरीक्षण निदेशालय (डीएमआई) की जानकारी में लाएं. समस्‍या के दूर न होने की स्थिति में ही नाबार्ड का क्षेत्रीय कार्यालय इस संबंध में कारणों को लिखित में रिकार्ड करते हुए आवेदन प्राप्‍त करेगा. उस समस्‍या को दूर करने के बाद ऑफ-लाइन आवदेन को ऑनलाइन सिस्‍टम में दर्ज करना होगा. 
 
2. यथासमय संयुक्‍त अनुप्रवर्तन निरीक्षण प्रक्रिया आरंभ करने और अंतिम सब्सिडी जारी करने के लिए नई एएमआई योजना के अधीन पहले अग्रिम सब्सिडी जारी किए जाने वाले मामलों में भी बैंकों को पोर्टल में प्रविष्टि करनी होगी. इस प्रक्रिया की जानकारी यथासमय दी जाएगी.  
 
इंटरफेस हमारे एन्‍शुअर पोर्टल www.ensure.nabard.org पर उपलब्‍ध है जिसके माध्‍यम से बैंक डेरी उद्यमिता विकास योजना (डीईडीएस) सब्सिडी आवेदन पहले ही कर रहे हैं.  
 
3.  सभी संबंधितों को समय पर सूचना सुनिश्चित कराने के लिए इस प्रणाली में ई-मेल और एसएमएस अलर्ट जारी करने की व्‍यवस्‍था की गई है.  बैंकों के मार्गदर्शन के लिए अनुबंध 1 और अनुबंध 2 (क) और (ख) में इस सिस्‍टम का यूज़र गाइड और कार्य-प्रवाह दिए गए हैं. समस्‍या की स्थिति, यदि हो तो, ensure.aminew@nabard.org पर मेल किया जाए.  
 
4.  यूज़र आईडी और पासवर्ड तैयार करने के लिए मेकर/चेकर की जानकारी के लिए हमारे क्षेत्रीय कार्यालय ने बैंकों के नियंत्रक कार्यालयों को सूचित किया है.  यदि आपके बैंक ने हमारे संबंधित  क्षेत्रीय कार्यालय को मेकर/चेकर की सूचना नहीं दी है तो यह सूचना तत्‍काल दी जाए. इस पोर्टल को सफलता से लागू करने के लिए नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय, बैंकों को जागरूकता लाने, मार्गदर्शन और सहायता के लिए उपलब्‍ध होंगे.  कृपया ऑन लाइन प्रणाली में इस कार्य को शामिल करने के लिए अपने नियंत्रक कार्यालयों/ जि़ला सहकारी बैंकों (राज्‍य सहकारी बैंकों की स्थिति में) और शाखाओं में इन दिशानिर्देशों को परिचालित कराएं.