Menu

एन्‍श्‍योर के माध्‍यम से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की प्रस्‍तुति – केसीसी की मासिक स्थिति
उपर्युक्‍त विषय पर कृपया 14 मई 2018 का हमारा परिपत्र सं. 97/ पुनर्वित्‍त-31/ 2018-19 और 16 अगस्‍त 2019 का हमारा परिपत्र सं. 251/ पुनर्वित्‍त-69/ 2019 देखें जिसमें माह  के समाप्ति के बाद बैंकों को अगले माह की 15 तारीख तक एन्‍श्‍योर पोर्टल में केसीसी योजना के कार्यान्‍वयन में प्रगति की जानकारी प्रस्‍तुत करने की सूचना दी गई है.  
 
2.  चूंकि एन्‍श्‍योर पोर्टल के माध्‍यम से बैंकों द्वारा जानकारी की प्रस्‍तुति में काफी  स्थिरता आई है अत: इस पोर्टल पर केसीसी विवरणी की प्रस्‍तुति की तिथि में संशोधन करने का निर्णय किया गया है और अब यह जानकारी आगामी माह के 10 तारीख तक प्रस्‍तुत करनी होगी. इससे हम यह जानकारी संकलित कर भारत सरकार को प्रत्येक माह की 15 तारीख तक प्रस्‍तुत कर पाएंगे ताकि कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय समयबद्ध रूप से केसीसी जारी करने की प्रगति की समीक्षा कर  सकेगा॰  
 
3.  भारत सरकार द्वारा निर्धारित जानकारी की प्रस्‍तुति की आवश्‍यकताओं को देखते हुए बैंकों से आग्रह है कि वे निर्धारित तिथि तक  संबंधित महीने की केसीसी प्रगति की सही जानकारी दर्शाएं. बैंकों से त्रुटि रहित जानकारी की प्रस्‍तुति सुनिश्चित करने का भी अनुरोध है.  
4.  तीन स्‍तरीय संरचना में राज्‍य सहकारी बैंक उनसे संबद्ध जिला मध्‍यवर्ती सहकारी बैंकों द्वारा समय पर और सटीक जानकारी की प्रस्‍तुति सुनिश्चित करें.