Menu

केसीसी परिपूर्णता हेतु अभियान : चरण II
1.  उपर्युक्त विषय पर 01 जून 2020 का हमारा परिपत्र सं.146/पुनर्वित्त–43/2020 देखें जिसमें कृषि और संबंधित गतिविधियों के लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने संबंधी भारत सरकार के विशेष अभियान के आरंभ की सूचना दी गई है.  चूंकि सभी पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के अधीन लाना एक प्राथमिकता है, कृपया पीएम-किसान के सभी पात्र लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल करना सुनिश्चित करें.  पशुपालन और मत्स्यपालन गतिविधियों में संलग्न सभी पात्र किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड्स जारी किए जाने हैं.  
 
2. आप जानते हैं, उपर्युक्त योजना की प्रगति की समीक्षा दैनिक आधार पर सर्वोच्च स्तर पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार करती है.  इसलिए, नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय बैंकों से प्रगति रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं और भारत सरकार को समेकित रिपोर्ट भेजी जा रही है. जानकारी की प्रस्तुति में पारदर्शिता, समयबद्धता और सत्यापरकता लाने की दृष्टि से भारत सरकार के निर्धारित प्रारूप के अनुसार एनशूर(केसीसी) पोर्टल पर अब विवरणी विकसित की गई है. 
 
3. आप केसीसी विवरणियों की प्रस्तुति के लिए एनशूर पोर्टल में आपके बैंक को उपलब्ध कराए लॉग-इन आईडी के माध्यम से  लॉग-इन करें.  विवरणियों, इसके प्रपत्र और जानकारी प्रस्तुत करते समय ध्यान रखे जाने वाले बिन्दु अनुबंध में दिए गए हैं.  अधिक जानकारी के लिए आप क्षेत्रीय कार्यालय के हमारे संपर्क अधिकारी से संपर्क करें. 
 
4. कृपया पिछले दिन की प्रगति को  दैनिक आधार पर  पूर्वाह्न 11:30 बजे तक अपलोड करें ताकि हम प्रतिदिन दोपहर तक भारत सरकार को समेकित स्थिति प्रस्तुत कर सके.