Menu
8 से 10 जनवरी 2019 को पंजाब क्षेत्रीय कार्यालय, नाबार्ड में अध्यक्ष महोदय का दौरा
पंजाब | 10 January 2019 02:57 PM
डॉ. हर्ष कुमार भनवाला, अध्यक्ष, नाबार्ड 8 से 10 जनवरी 2019 तक पंजाब राज्य के दौरे पर आए थे. इस दौरान उन्होंने पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाक़ात की. इस बैठक में श्री जे पी एस बिंद्रा, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड के अलावा श्री करण अवतार सिंह, आईएएस, मुख्य सचिव; श्री अनिरुद्ध तिवारी, आईएएस, प्रधान सचिव (वित्त) और माननीय मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री तेजवीर सिंह उपस्थित थे. अध्यक्ष महोदय ने माननीय मुख्यमंत्री महोदय को नाबार्ड द्वारा राज्य के लिए प्रदान की जाने वाली सहायता की जानकारी दी और उन्हें फसल अपशिष्ट प्रबंधन अभियान और एफ़पीओ संवर्धन अभियान जैसी वर्ष के दौरान की गई विभिन्न विकासात्मक पहलों की जानकारी दी.  अध्यक्ष महोदय ने मुख्यमंत्री महोदय को काँड़ी क्षेत्र के अंतर्गत वाटरशेड विकास निधि के तहत शुरू की जाने वाली परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया जिनके कारण इस क्षेत्र के किसानों की आय में वृद्धि होगी. उन्होंने छोटे और सीमांत किसानों के लिए निधि की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने राज्य सहकारी बैंक के साथ जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों के विलय के लिए राज्य सरकार की पहल की प्रशंसा करते हुए यह सुझाव भी दिया कि अगले चरण में राज्य सरकार पंजाब में अल्पावधि और दीर्घावधि सहकारी ऋण संरचनाओं के विलय पर विचार करे. मुख्यमंत्री महोदय ने इस सुझाव का स्वागत किया. 
 
अध्यक्ष महोदय ने माननीय वित्तमंत्री श्री मनप्रीत सिंह बादल के साथ भी बैठक की और विभिन्न आधारभूत संरचना योजनाओं के अंतर्गत संभावित सहयोग पर विचार-विमर्श किया. उन्होंने मंत्री महोदय को सूक्ष्म सिंचाई निधि के उपयोग के बारे में भी बताया. 
अध्यक्ष महोदय ने पंजाब राज्य सहकारी बैंक, पंजाब राज्य सहकारी कृषि विकास बैंक, मिल्कफेड, मार्फ़ेड, डेयरी विकास के प्रबंध निदेशकों सहित माननीय सहकारिता मंत्री श्री सुखजींदर सिंह रंधावा और माननीय पशुपालन, मत्स्यपालन, डेयरी विकास और श्रममंत्री श्री बलबीर सिंह सिंधु के साथ भी बैठक की और  शीर्ष बैंक के साथ जिमस बैंकों के विलय तथा वित्तीय और गैर-वित्तीय क्षेत्रों में आवश्यक सहायता पर चर्चा की. 
 
अध्यक्ष महोदय ने राज्य सरकार से संबन्धित वित्तीय मामलों के साथ ही राज्य में नाबार्ड के सहयोग के लिए नए क्षेत्रों पर मुख्य सचिव और उनकी टीम के साथ विस्तृत चर्चा की. अध्यक्ष महोदय ने इस दौरान माननीय पीडबल्यूडी मंत्री श्री विजेंदर सिंह सिंगला से भी मुलाक़ात की. 
 
अध्यक्ष महोदय के दौरे में उन्होंने पंजाब और हरियाणा के जिला विकास प्रबन्धकों के साथ उनके कार्यक्षेत्रों तथा जिले में डीडीएम के प्रभावी कार्य जैसे विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की.