Menu

हमारे बारे में

ABOUT NABARD


निदेशक मंडल

एच.आर. दवे

शैक्षिक योग्यता :  
 
डेयरी तकनीक में स्नातक की उपाधि प्राप्त (डेयरी कॉलेज, आणंद, गुजरात); प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (भारतीय प्रबंध संस्थान, अहमदाबाद)
 
व्यावसायिक अनुभव:
 
नाबार्ड के उप प्रबंध निदेशक पद का कार्यभार ग्रहण करने से पहले श्री दवे ने नाबार्ड में कर्इ पदों पर कार्य किया है. वे बैंकर ग्रामीण विकास संस्थान (बर्ड) लखनऊ के निदेशक और प्रधान कार्यालय में कारपोरेट आयोजना विभाग के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्य कर चुके हैं.
 
उपलब्धियां और प्रमुख योगदान:
 
क्षेत्रीय कार्यालय के प्रभारी अधिकारी के रूप में श्री दवे ने नाबार्ड की गुजरात, नर्इ दिल्ली और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में ग्रामीण विकास में नाबार्ड की सहभागिता को बढ़ाया है.
 
उनके महत्वपूर्ण योगदानों में शामिल हैं:                                  
  • “स्वयं सहायता समूह बैंक सहबद्धता कार्यक्रम के अंतर्गत एक मिलियन स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भारत के एक तिहार्इ ग्रामीण निर्धनों को शामिल करना” कार्यक्रम के लिए विजन और नीति तैयार करना जो दुनिया में सबसे बड़ा सूक्ष्म वित्त कार्यक्रम है.  
  • आधारभूत संरचना परियोजनाओं के लिए अन्य पक्ष अनुप्रवर्तन प्रणाली की रूपरेखा तैयार करना जिसकी अनुशंसा अब नीति आयोग ने सभी राज्य सरकारों के लिए की है. 
  • ग्रामीण बैंकिंग में नवोन्मेष, जैसे ‘गुजरात में सूखे से निपटने के उपाय’ और ‘कृषि भूमि की फेंसिंग’ के लिए वित्तपोषण की संयुक्त देयता समूह आधारित योजना. 
श्री दवे के प्रयासों से नाबार्ड ने पहली बार गुजरात में कॅनल टॉप सोलर पावर जैसी सौर ऊर्जा परियोजना को वित्तपोषण प्रदान किया. इसके अलावा उन्होंने सहकारी ऋण व्यवस्था में सुधार के लिए बहुत कार्य किया है. साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र को ऋण प्रवाह में वृद्धि पर भारतीय रिज़र्व बैंक की समिति के सचिवालय के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है. श्री दवे ने जीआर्इजेड और आर्इएफएडी जैसी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों को परामर्श सेवाएं प्रदान की हैं.
 
श्री दवे ने माइक्रो क्रेडिट समिट और एशिया-पॅसिफिक रूरल एण्ड एग्रिकल्चरल क्रेडिट एसोसिएशन (अप्राका) सहित कर्इ अंतरराष्ट्रीय मंचों पर नाबार्ड का प्रतिनिधित्व किया है. वे बहुपक्षीय और द्विपक्षीय निधीयन एजेंसियों के साथ समझौते में शामिल हुए हैं.
 
वर्तमान में वे भारतीय कृषि बीमा कंपनी लि., और नाबार्ड कंसल्टेंसी सर्विसेज लि., (नॅबकॉन्स) के निदेशक हैं. 
 
मीडिया