Menu

निदेशक मंडल

श्री संजीव कौशिक

लंडन बिजनेस स्कूल से एमबीए और बिट्स पिलानी से मैकेनिकल इंजीनियर श्री संजीव कौशिक, वर्तमान में अतिरिक्त सचिव के रूप में वित्तीय सेवाएँ विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली में पदस्थापित हैं. वर्तमान में वे इंडियन बैंक, चेन्नै और न्यू इंडिया एश्योरेन्स कंपनी, मुंबई के निदेशक मण्डल में हैं. वर्ष 2018 में संजीव जी को वित्तीय क्षेत्र – भारतीय सार्वजनिक वित्तीय संस्थाओं के साथ-साथ वैश्विक पूंजी बाज़ारों के 27 वर्षों से अधिक के अनुभव के कारण सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था.
 
2015-18 के दौरान वे इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फ़िनान्स कंपनी लिमिटेड, नई दिल्ली के उप प्रबंध निदेशक थे और साथ ही वे इंडस्ट्रियल फ़िनान्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख भी रहे हैं. आर्थिक कार्य विभाग, वित्त मंत्रालय में 2011 से 2015 तक पूंजी बाज़ारों के लिए निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के उपरांत उन्होंने उक्त दो संस्थाओं में अपनी सेवा दी है. 
 
श्री संजीव कौशिक, विभिन्न निदेशक मंडलों के अलावा स्टॉकहोल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, मुंबई के अध्यक्ष, लंदन में इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी ऑफ इंडिया (यूके) लिमिटेड के अध्यक्ष, एमडीआई के बोर्ड में गवर्नर के रूप में दायित्व निभा चुके हैं. 
श्री संजीव कौशिक को एचएसबीसी के इक्विटीज़ के प्रबंध निदेशक के रूप में तथा मुंबई में लेहमन ब्रदर्स के प्रबंध निदेशक के रूप में 12 वर्षों के कार्यकाल में वैश्विक निवेश बैंकिंग का समृद्ध अनुभव रहा है. इसके पूर्व 1999 में एमबीए करने के बाद उन्होंने लंदन में बैंक ऑफ अमेरिका सिक्युरिटीज़ में कैपिटल मार्केट में काम किया है. संजीव जी ने केरल सरकार में प्रधान सचिव, वित्त, केरल फ़िनान्शियल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विहिंजम इंटेल पोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैसे विभिन्न पदों पर काम किया है. वे पलक्काड के जिला कलक्टर रह चुके हैं और नेशनल बिजनेस स्कूल, आईआईएम कोजिकोडे के संस्थापक निदेशक भी रहे हैं.