Menu

किसान क्रेडिट कार्ड के अधीन संपूर्ण उपलब्धि हेतु अभियान
1. कृषि, सहकारिता  और किसान कल्‍याण विभाग, भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अधीन सभी किसानों को इसे उपलब्‍ध कराने के लिए अभियान के रूप में एक विशेष मुहीम चलाने का निर्णय किया है. 
 
2. इस संदर्भ में, राज्‍य सरकारें ग्राम-वार अथवा बैंक शाखा-वार शिविरों का आयोजन करेंगी ताकि किसानों को भूमि अभिलेखों सहित केसीसी आवेदनों को परिपूर्ण बनाने और इन्‍हें संबंधित बैंक शाखाओं में सौंपने में सुविधा हो सके. हम बैंकों से अनुरोध करते हैं कि वे इस अभियान में राज्‍य/ जिला प्रशासन और क्षेत्र स्‍तरीय विकास और राजस्‍व अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करें.  
 
3. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इस अभियान में सभी किसानों को कार्ड उपलब्धि करवाने के महत्‍व को ध्‍यान में रखते हुए कृपया निम्‍नलिखित सुनिश्चित किया जाएः
 
क. राज्‍य स्‍तरीय बैंकर समिति (एसएलबीसी) समन्‍वयन और बैंकों के अग्रणी जिला प्रबंधक राज्‍य / जि़ला प्रशासन के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करेंगे और ग्राम-वार या शाखा-वार शिविर के आयोजन में विभिन्‍न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों के साथ समन्‍वय करेंगे. तद्नुसार, जिला स्‍तरीय ग्रामीण समिति (डीएलबीसी) इन शिविरों की रूपरेखा और समय सारणी का निर्णय करेगी. इन शिबिरों के दौरान आपके बैंक के अधिकारी सक्रिय रूप से जुड़ें.  
ख. शाखाओं में किसानों से आवदेन प्राप्‍त करने और उन्‍हें उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए विशिष्टि डेस्‍क गठित करें ताकि इन आवेदनों की जांच और इनका अनुमोदन तत्‍परता से हो सके. 
ग. ऐसे सभी पात्र किसान जिन्‍हें अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किए गए  हैं किन्‍तु उनके खाते आपके बैंक में हैं उन्‍हें यथाशीघ्र किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएं. यदि किसी पात्र किसान का कोई बैंक खाता नहीं है तो किसान की पसंद के अनुसार किसी भी शाखा में उनका बैंक खाता खोला जाए.  
घ. भारतीय बैंक संघ से 09 जून 2016 के परिपत्र सं. एसबी/ सीआईआर/ एजीआर/ 480 के माध्‍यम से जारी   एक सरल सामान्‍य आवेदन का उपयोग किया जाए और स्‍थानीय भाषा में इसका प्रसार किया जाए.  
ङ. सभी मामलों में यह सुनिश्चित किए जाने की आवश्‍यकता है कि परिपूर्ण आवेदन प्रस्‍तुत किए जाने के बाद दो सप्‍ताह के भीतर पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड किए जाते हैं. 
च. भारतीय बैंक संघ से 04 फरवरी 2019 के परिपत्र सं. एसबी/ सीआईआर/ एजीआर/  सभी बैंकों को दिशानिर्देश जारी किए हैं कि वे छोटे और सीमान्‍त किसानों की समस्‍याओं और वित्‍तीय तनाव को ध्‍यान में रखते हुए रु.3 लाख तक के किसान क्रेडिट कार्ड/ फसल ऋण पर अभिलेखों की जांच, निरीक्षण, बही प्रभार और अन्‍य सेवा शुल्‍क से छूट दी जाए. किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए आवेदनों की जांच के समय इन निदेशों का पालन किया जाए.
 
 
4.  इस अभियान के अंतर्गत समय पर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की निगरानी महाप्रबंधक के स्‍तर पर की  जाए, उन्‍हें नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाए.