Menu

मोबाइल वैन के माध्यम से बैंकिंग प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन - वित्तीय समावेशन निधि(एफ़आईएफ़) के तहत सहायता
संदर्भ सं.राबैं.प्रका/डीएफ़आईबीटी/1907-2364/डीएफ़आईबीटी-23/2019-20  
29 अगस्त 2019                                 
परिपत्र संख्या. 260/डीएफ़आईबीटी-06/2019 
 
अध्यक्ष / प्रबंध संचालक 
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
राज्य सहकारी बैंक
जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक
 
महोदय/महोदया 
 
मोबाइल वैन के माध्यम से बैंकिंग प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन - वित्तीय समावेशन निधि(एफ़आईएफ़) के तहत सहायता
 
कृपया एफ़आईएफ़ के विभेदित रणनीति और मोबाइल डेमो वैन के लिए प्रदान किए गए सहायता के संबंध में दिनांक 23 अप्रैल 2019 के परिपत्र संख्या 105/डीएफ़आईबीटी-04/2019 का संदर्भ ग्रहण करे. हाल ही में आयोजित एफआईएफ के सलाहकार बोर्ड में बैंको के सुझाव और अध्ययन निष्कर्षो आदि के आधार पर प्रति जिला डेमो वैन की संख्या के प्रावधान की समीक्षा की गई. डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए बैंकों के वित्तीय साक्षरता प्रयासों के साथ मोबाइल डेमो वैन का उपयोग बहुत ही प्रभावी रहा है.  इसका प्राय: कारण सहायता मोड में एटीएम / माइक्रो एटीएम का उपयोग कर वित्तीय साक्षरता कराना है. बैंकों ने विभिन्न परिणाम मापदंडों में वृद्धि की सूचना दी है जैसे कि खोले गए खातों की संख्या, स्वयं सहायता समूह को ऋण, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नामांकन और एटीएम में आरकेसीसी का उपयोग आदि. 
 
प्रभावी डिजिटल वित्तीय साक्षरता को और अधिक गति प्रदान करने के लिए नीचे दी गई विस्तृत जानकारी के रूप में उपर्युक्त योजना को आंशिक रूप से संशोधित करने का निर्णय लिया गया है:
 
1. पहले आओ पहले पाओ, जिले के आकार तथा  पिछली मंजूरी / मंजूरियों के आधार पर हैं. वित्तीय साक्षरता के लिए प्रति जिले में अधिकतम पांच डेमो वैन की सहायता प्रदान की जा सकती  है.  
 
2. वैन को मुख्यतः विशेष फोकस जिलों (एसएफडी) में और परिस्थिति के अनुसार चुनिंदा अन्य जिलों में, जिले की पृथकता और आवश्यकताओं के आधार पर विशेषत: तैनात किया जा सकता है.
 
3. पहले से स्वीकृत वैन को, संबंधित बैंकों द्वारा अपने जिलों  के संचालन क्षेत्र में नाबार्ड के परामर्श से मैप किया जाए.
 
4. बैंक को मंजूर की जाने वाली कुल वैन की संख्या की अधिकतम सीमा को हटा दिया गया है.वैन की आवश्यकता का आंकलन बैंक के द्वारा वित्तीय समावेशन, उपलब्ध डिजिटल बुनियादी ढांचे और पूर्व में बैंक को स्वीकृत वैन का वित्तीय साक्षरता में योगदान, परिमाण मानक में उपलब्धि और समर्थता के अनुसार किया जाएगा . 
 
5. बैंक के पास अच्छा कार्यशील वित्तीय साक्षरता केंद्र होना चाहिए या वो  वित्तीय साक्षरता जागरूकता बनाने में, खासकर दूर दराज के क्षेत्रों में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए.
 
उपरोक्त परिपत्र के अन्य नियम और शर्तें पूर्ववत हैं।
आपका आभारी,
(डी नागेश्वर राव)
महाप्रबंधक