Menu

निवेशकों के लिए

नाबार्ड विभिन्न प्रकार और समयावधि की लिखतों के माध्यम से बैंक की निधि संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संसाधनों का संग्रहण करता है. वित्त विभाग, नाबार्ड, मुंबई द्वारा बॉण्डों की श्रेणी में खुदरा निवेशकों को चार प्रकार के बॉण्ड जारी किए जाते हैं. नामतः कैपिटल गेन्स बॉण्ड, नाबार्ड रूरल बॉण्ड, भविष्य निर्माण बॉण्ड और कर मुक्त बॉण्ड. 
 
वर्तमान में वित्त विभाग का खुदरा अनुभाग भविष्य निर्माण बॉण्ड के मोचन और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध कर मुक्त बॉण्डों के लिए वार्षिक ब्याज के भुगतान का कार्य कर रहा है. 
खुदरा निवेशकों के लिए नाबार्ड के पास वर्तमान में कोई निर्गम चालू नहीं है. 
 
आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड कॉर्पोरेट बॉण्डों और भविष्य निर्माण बॉण्डों के लिए  डिबेंचर न्यासी है. 2015-16 में जारी कर-मुक्त बॉन्डों के लिए एक्सिस ट्रस्टी सर्विसेज लिमिटेड डिबेंचर न्यासी हैं. 
 
हमारे कैपिटल गेन्स बॉण्डों, नाबार्ड रूरल बॉण्डों और भविष्य निर्माण बॉण्डों के लिए यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलोजी एण्ड सर्विसेज लिमिटेड रजिस्ट्रार और ट्रान्सफर एजेंट है. 
 
 
कर-मुक्त बॉन्डों के लिए लिंक इन इंडिया लिमिटेड रजिस्ट्रार और ट्रान्सफर एजेंट है.
 
रेटिंग प्राप्त करने और विनियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करने के साथ समय-समय पर बॉण्डों और जमाराशियों के प्रमाणपत्र और कमर्शियल पेपर जारी किए जाते हैं. क्रिसिल (सीआरआईएसआईएल), आईसीआरए और इंडिया रेटिंग से क्रेडिट रेटिंग प्राप्त की जाती है. इसी प्रकार बॉन्ड जारी करने के लिए क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से रेटिंग प्राप्त की जाती है.