ऑर्गेनोग्राम

श्री शाजी के वी ने 7 दिसंबर 2022 को नाबार्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले, वह 21 मई 2020 से नाबार्ड के उप प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत थे और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पीएसीएस) के कम्प्यूटरीकरण की महत्वाकांक्षी योजना की अवधारणा के अलावा सॉफ्टवेयर आधारित पर्यवेक्षी निरीक्षण, डेटा-वेयरहाउस, प्रक्रिया री-इंजीनियरिंग और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं में सुधार जैसी पहलों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने वाले पुनर्वित्त विभाग और नाबार्ड के वित्त विभाग को बाजार से जुटाए गए संसाधनों के कुशल उपयोग और उनकी विवेकपूर्ण तैनाती सुनिश्चित करने के लिए भी संचालित किया।

नाबार्ड में शामिल होने से पहले, उन्होंने 26 वर्षों तक केनरा बैंक में विभिन्न क्षमताओं में काम किया। अपने अंतिम कार्य के रूप में, वह केनरा बैंक के कॉर्पोरेट कार्यालय में थे, रणनीति, योजना और व्यवसाय विकास के प्रभारी थे, जिसके दौरान उन्होंने सिंडिकेट बैंक के केनरा बैंक में समामेलन की परियोजना को सफलतापूर्वक संभाला।

उन्हें विभिन्न संगठनों जैसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई), केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और केनरा बैंक सिक्योरिटीज लिमिटेड में लगभग 10 वर्षों के लिए व्यापक बोर्ड स्तर का अनुभव है, इसके अलावा वे केरल ग्रामीण बैंक, देश के तत्कालीन सबसे बड़े क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और नाबार्ड की सहायक कंपनी नैबकिसान फाइनेंस लिमिटेड के अध्यक्ष भी हैं।

वह कई विशेषज्ञ समितियों के अध्यक्ष भी हैं जैसे आरआरबी में भर्ती, पदोन्नति और आउटसोर्सिंग पर समिति, आरआरबी में प्रतिनियुक्ति पर प्रायोजक बैंकों के अध्यक्षों और अधिकारियों की नियुक्ति; आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक (एपीजीवीबी) की परिसंपत्तियों और देनदारियों के विभाजन के लिए कार्य समूह; त्रि-स्तरीय अल्पकालिक सहकारी ऋण संरचना की प्रासंगिकता, प्रयोज्यता और प्रतिधारण पर अध्ययन के लिए समिति।

वह कई राष्ट्रीय स्तर की विशेषज्ञ समितियों/कार्य समूहों के सदस्य रहे हैं जिनमें कृषि मूल्य श्रृंखला वित्त पर कार्य समूह, आरआरबी के लिए भविष्य की रूपरेखा का सुझाव देने के लिए विशेषज्ञ समिति, सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर तकनीकी समूह, आरआरबी द्वारा आईपीओ के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार करने के लिए समिति, एटीएम की लागत हिस्सेदारी पर समिति आदि शामिल हैं।

श्री शाजी कृषि में स् नातकोत् तर हैं और उन् होंने ट्रेजरी, निवेश और जोखिम प्रबंधन में डिप् लोमा के अलावा भारतीय प्रबंधन संस् थान (आईआईएम), अहमदाबाद से सार्वजनिक नीति में पीजीडीएम प्राप् त किया है। वह भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान और एनएसई प्रमाणित बाजार पेशेवर (एनसीएमपी) के प्रमाणित सहयोगी भी हैं।