About Us

कॉर्पोरेट संचार विभाग

एक शीर्ष विकास वित्तीय संस्था के रूप में नाबार्ड का ग्रामीण पारिस्थितिकी के अनेकानेक क्षेत्रों से सक्रिय जुड़ाव है. साझेदारों के एक व्यापक आधार के साथ-साथ उल्लेखनीय परिमाण वाले कार्यों के विविध आयामों के कारण सक्षम संचार/ सम्प्रेषण प्रक्रियाओं का होना अपेक्षित है. नाबार्ड की पहलों के बारे में जानकारी का दक्षतापूर्वक प्रचार-प्रसार करने और नाबार्ड के ग्रामीण विकास संबंधी उद्दिष्ट कार्यों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता की पूर्ति के लिए कार्यनीति विकसित करने के लिए 2011 में कॉर्पोरेट संचार विभाग (सीसीडी) की स्थापना की गई.

मूल कार्य

  • आंतरिक और बाह्य सम्प्रेषण की कार्यनीतियाँ तैयार करना
  • ब्रांड निर्माण के प्रयास
  • मीडिया के साथ संबंध
  • दस्तावेजीकरण और फिल्मांकन
  • नाबार्ड की ऑन-लाइन उपस्थिति का प्रबंधन
  • पत्रिकाओं, ब्रोशरों, कॉफी टेबल बुक आदि का प्रकाशन.

प्रमुख उपलब्धियाँ

विकास-आधारित फिल्में: विभाग कृषि और ग्रामीण विकास से जुड़े विविध विषय-क्षेत्रों में नाबार्ड के सफल ऋण सहयोगों तथा ऋण से इतर सहयोगों का फिल्मांकन करता है. इन विकास फिल्मों को वीडियो साझा करने के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म यूट्यूब के जरिए प्रसारित किया जाता है. नाबार्ड के आधिकारिक यूट्यूब चैनल – नाबार्ड ऑनलाइन – पर उपलब्ध लगभग 300 फिल्में किसानों, बैंकों, गैर-सरकारी संगठनों, शोधार्थियों, छात्रों और ग्रामीण भारत से लगाव रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए जानकारी और प्रेरणा के महत्वपूर्ण स्रोत हैं.

प्रमुख प्रकाशन: आंतरिक और साथ ही, बाह्य सम्प्रेषण को सुविधाजनक बनाने के लिए विभाग अच्छी विषय-वस्तु से समृद्ध अनेक प्रकार के प्रकाशन करता है. आंतरिक गृह-पत्रिका नाबार्ड परिवार का प्रकाशन वर्ष में दो बार किया जाता है. विभाग प्रत्येक वर्ष बियोंड नंबर्स नामक एक कॉर्पोरेट ब्रोशर भी प्रकाशित करता है जिसमें एक वर्ष के दौरान हासिल नाबार्ड की उपलब्धियों को प्रकाशित किया जाता है. इनके अलावा, पूरे वर्ष के दौरान थीम-आधारित कॉफी टेबल बुक, लघु पुस्तिकाओं, पोस्टरों आदि का प्रकाशन किया जाता है.

नाबार्ड की ऑनलाइन उपस्थिति: विभाग नाबार्ड की कॉर्पोरेट वेबसाइट का प्रबंधन करता है जो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ नाबार्ड के कार्यक्रमों और गतिविधियों की जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाती है. नाबार्ड फ़ेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी सक्रिय है. इन प्लेटफॉर्मों के माध्यम से संगठन महत्वपूर्ण गतिविधियों आदि को प्रसारित करता है.

पुरस्कार और पहचान: विकास संचार/ सम्प्रेषण के संवर्धन में नाबार्ड के प्रयासों को अनेक प्रशास्तियाँ मिली हैं. विभिन्न माध्यमों, नामतः, प्रिन्ट, विजुअल और ऑनलाइन सम्प्रेषण के क्सेत्र में इसके काम को साल-दर-साल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं. इसे एसोसिएशन ऑफ बिजनेस कम्यूनिकेटर्स ऑफ इंडिया (एबीसीआई), पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) और यूएस-आधारित लीग ऑफ अमेरिका कम्यूनिकेशन्स प्रोफेशनल्स (एलएसीपी) तथा चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (सीएमओ), एशिया से उद्योगगत पहचान और मान्यता प्राप्त हुई है.

संपर्क विवरण

श्री मनमय मुखर्जी
मुख्य महाप्रबंधक
नाबार्ड, प्रधान कार्यालय, मुंबई
8 मंजिल, 'बी' विंग
सी-24, 'जी' ब्लॉक
बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व)
मुंबई - 400 051
टेली: (+91) 022-68120054
ई-मेल पता: ccd@nabard.org

आरटीआई के अंतर्गत सूचना – धारा 4(1)(बी)

नाबार्ड प्रधान कार्यालय