About Us

निरीक्षण विभाग

नाबार्ड में एक सशक्त और विस्तृत निरीक्षण प्रणाली तैयार करने के लिए अक्तूबर 1999 में निरीक्षण विभाग की स्थापना की गई थी. इसका उद्देश्य नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों / प्रशिक्षण संस्थानों / प्रधान कार्यालय के विभागों / नाबार्ड की सहायक कंपनियां द्वारा बैंक के विभिन्न व्यापार, प्रोत्साहनात्मक, विकासात्मक और पर्यवेक्षी गतिविधियों के कार्यान्वयन में निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना है.

निरीक्षण विभाग का नेतृत्व मुख्य महाप्रबंधक करते हैं और महाप्रबंधक, उप महाप्रबंधक, विभाग के अन्य अधिकारी व स्टाफ़ उनकी सहायता करते हैं.

मूल कार्य -

  • सभी परिचालनों, आयोजन, विकास और विनियामक कार्य, मानव संसाधन प्रबंध और हाउसकीपिंग आदि को शामिल करते हुए क्षेत्रीय कार्यालयों / प्रशिक्षण संस्थाओं / प्रधान कार्यालय के विभागों / सहायक कंपनियों के कार्यनिष्पादन पर प्रबंध-वर्ग को त्वरित और प्रत्यक्ष प्रतिसाद प्रदान करना.
  • निर्धारित वर्तमान प्रणालियों और प्रक्रियाओं की प्रभावशालिता की जांच करना और क्षेत्रीय कार्यालयों / प्रशिक्षण संस्थाओं / प्रधान कार्यालय के विभागों / सहायक कंपनियों द्वारा इनका पालन करने की जांच करने के साथ-साथ अधिक प्रभावी प्रणालियों और प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन के संबंध में प्रतिक्रिया प्रदान करना और नीतिगत परिवर्तनों के लिए प्रारंभिक चेतावनी संकेत देना.
  • बोर्ड की लेखा परीक्षा समिति को निर्धारित अजेंडा की स्थिति के बारे में, विशेष रूप से वित्तीय मामलों में, समय समय पर अवगत कराना ।
  • लेन-देन में सटीकता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रधान कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों / प्रशिक्षण संस्थानों में समवर्ती लेखा परीक्षा की निगरानी करना ।
  • प्रबंधन लेखा-परीक्षा पहलुओं पर टिप्पणी करना जैसे, कारपोरेट और संगठनात्मक लक्ष्यों की प्रगति में क्षेत्रीय कार्यालयों की भूमिका, क्षेत्र में छवि निर्माण, क्षेत्रीय कार्यालय के भीतर निर्णय लेने की प्रक्रिया, नए व्यवसाय का उपयोग.
  • पिछले कुछ वर्षों में निरीक्षण विभाग एक अभिन्न विभाग बन कर उभरा है. यह विभाग सभी आंतरिक जांच और नियंत्रण प्रणालियाँ सुचारू रूप से कार्य कर रही हैं. यह विभाग सक्षम व्यावसायिकता और सुचारू कार्य-पद्धति योग्य बनाने के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों, प्रशिक्षण संस्थानों और प्रधान कार्यालय के विभागों को अग्रसक्रिय बैकएंड सहायता प्रदान करता है.

व्हिसल ब्लोअर तंत्र

  • शिकायत प्रस्तुत करते समय व्हिसल ब्लोअर को नामित अधिकारी के पास निर्धारित पद्धति से अपनी पहचान व्यक्त करते हुए शिकायत प्रस्तुत करनी होती है ताकि इस कार्य को सुकर बनाया जा सके और शिकायत की गोपनीयता और शिकायतकर्ता की पहचान छुपाए रखना सुनिश्चित की जा सके. नाबार्ड की व्हिसल ब्लोअर नीति के अनुसार नाबार्ड के स्टाफ़ विशेष रूप से नामित ई-मेल, blow.whistle@nabard.org पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं या एक विशेष दूरभाष संख्या 022-68120071 पर कॉल कर सकते हैं.
  • लोकहित प्रकटीकरण और मुखबिर संरक्षण (पीआईडीपीआई) संकल्प के प्रावधानों के अधीन भी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं. पीआईडीपीआई शिकायत दर्ज करने के लिए दिशा-निर्देश https://cvc.gov.in/faq.pdf से प्राप्त किए जा सकते हैं.

पीआईडीपीआई शिकायत के संबंध में प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न - एफ़एक्यू https://cvc.gov.in/faq.pdf पर देख सकते हैं.

नामांकन के आधार पर 30 जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए (रु2.00 लाख से अधिक राशि के) ठेके / संविदा

नामांकन के आधार पर 31 दिसम्बर 2023 को समाप्त तिमाही के लिए (रु2.00 लाख से अधिक राशि के) ठेके / संविदा

सूचना अधिकार अधिनियम की धारा 4(1) (बी) के अधीन सूचना

संपर्क सूचना

श्री कुलदीप सिंह
मुख्य महाप्रबंधक
तीसरी मंज़िल, ‘डी’ विंग
सी -24, 'जी' ब्लॉक
बांद्रा – कुर्ला संकुल, बांद्रा (पूर्व)
मुंबई - 400 051
दूरभाष: (91) 022-268120031
ई-मेल: id@nabard.org

नाबार्ड प्रधान कार्यालय