Menu

हमारे साथ काम

नाबार्ड पर जीवन

नाबार्ड पर जीवन

कामकाज का वातावरण

 

नाबार्ड अपने स्टाफ को कामकाज के लिए प्रगतिशील और सहयोगात्मक वातावरण प्रदान करता है. इस वातावरण में खुले संवाद और व्यावसायिक प्रगति पर जोर दिया जाता है. देश में धारणीय कृषि और ग्रामीण समृद्धि के संवर्धन के अपने मिशन को ध्यान में रखते हुए नाबार्ड योग्य हितधारकों के साथ भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए विशिष्ट परियोजनाएं तैयार करने हेतु प्रोत्साहन देता है. 

नवोन्मेष

ग्रामीण क्षेत्रों में कर्इ नवोन्मेषों का हमारा गौरवशाली इतिहास है. इन नवोन्मेषों ने ग्रामीण क्षेत्रों में परिवर्तन लाए हैं. चाहे वह जिला स्तर पर अपने तरह का एकल व्यक्ति कार्यालय हो या किसान क्रेडिट कार्ड की सफल डिजाइनिंग हो या भारत-विशिष्ट सूक्ष्म वित्त नवोन्मेष हों या प्राकृतिक संसाधन और आजीविका प्रबंधन के मॉडल हों. हमारा यह मानना है कि नवोन्मेष केवल वरिष्ठ नेतृत्व की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि हमारी संस्था का सिद्धांत है. दूसरे शब्दों में, कहा जाए तो हम हमेशा ग्रामीण विकास के लिए नए दृष्टिकोणों की खोज करने में अग्रणी होते हैं.

विविधता

 

प्रत्येक राज्य की राजधानी में बने हुए नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय विकास में शामिल सभी एजेंसियों के साथ संवाद स्थापित करते हैं. आंतरिक रूप से अखिल भारतीय स्तर पर भर्ती की नीतियों ने सांस्कृतिक विविधता का निर्माण करने में सहायता की है और यही विविधता हमारी संपत्ति है. देशभर में फैले हुए हमारे कार्यालयों की विविधता से होने वाले लाभ को समझते हैं और हमारी इस विविधता का गुणगान करते हैं.