NABFINS LIMITED

नैबफिन्स लिमिटेड

वेबसाइट लिंक: www.nabfins.org

नैबफिन्स लिमिटेड (नैबफिन्स) कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत निगमित कंपनी है और भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ एनबीएफसी-एमएफआई के रूप में पंजीकृत है. यह राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की एक सहायक संस्था है और इसकी इक्विटी में नाबार्ड, कर्नाटक सरकार, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, धनलक्ष्मी बैंक और फेडरल बैंक की सहभागिता है.

सूक्ष्म वित्त व्यवसाय के प्रति नैबफिन्स का दृष्टिकोण इसकी टैगलाइन “समावेशन के साथ व्यवसाय का संतुलन” में अभिव्यक्त होता है. यह एक ऐसे मॉडल का प्रयोग करता है जिसमें स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सामाजिक प्रतिभूति का फायदा उठाते हुए कम आय वाले परिवारों, मुख्यत: महिलाओं को, उनके दरवाजे पर, अन्य एनबीएफसी-एमएफआई की तुलना में कम ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है. नैबफिन्स स्वयं को ‘अन्य एमएफआई से अलग’ एमएफआई के रूप में रखता है, न केवल ऋण देने को लेकर अपने दृष्टिकोण के कारण, बल्कि दूर-दराज स्थित गाँवों में समाज के जरूरतमन्द और वंचित तबकों को न्यूनतर लागत पर उदाहरण-योग्य पारदर्शिता के साथ काम करते हुए सेवा उपलब्ध कराने के अपने प्रयासों के कारण भी. “कम आय वाले परिवारों और असंगठित क्षेत्र को परेशानी-रहित सेवा प्रदान करने वाली एक विश्वसनीय, ग्राहक-केंद्रित वित्तीय संस्था बनने” के अपने मिशन-वक्तव्य के अनुरूप कंपनी ने ग्रामीण भारत पर अपना ध्यान केंद्रित रखा है और इसके ग्राहकों में 90% से अधिक दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों से हैं.

कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है और इसका परिचालन पूर्वोत्तर राज्यों के अल्प-सेवित क्षेत्रों सहित देश के 18 राज्यों में फैला हुआ है. ग्रामीण परिवारों की सेवा में नैबफिन्स ने वित्तीय और अन्य सेवाएँ उपलब्ध कराकर बहु-आयामी प्रभाव छोड़ा है, जैसे अपनी शाखाओं के माध्यम से सीधे या साझेदार संस्थाओं के माध्यम से सूक्ष्म बीमा सेवा देना. नैबफिन्स संस्थागत ऋणीकरण के माध्यम से भी वित्तीय सेवाएँ देता है और इस प्रकार ग्रामीण आबादी तक पहुँचता है.

परिचालन की एक झलक

पोर्टफोलियो ₹ 2505.87 करोड़ (30 सितंबर 2023 की स्थिति में)
पहुँच अपनी 369 शाखाओं के नेटवर्क के जरिए 18 राज्य
सेवित परिवार 10 लाख से अधिक
परिचालन से राजस्व ₹ 238.65 करोड़ (30 सितंबर 2023 की स्थिति में)
उत्पाद और सेवा
  • स्वयं सहायता समूहों को ऋण
  • संयुक्त देयता समूहों को ऋण
  • एकल व्यापारियों, छोटे व्यवसायों और सूक्ष्म उद्यमों को ऋण
  • एनबीएफसी, एनबीएफसी-एमएफआई जैसी द्वितीय स्तर की संस्थाओं को ऋण
  • सूक्ष्म बीमा

संपर्क विवरण

श्री डी हेगड़े
प्रबंध निदेशक
#3072, 14वाँ क्रॉस, के आर रोड
बनशंकरी, दूसरा स्टेज
बेंगलुरु – 560 070,
कर्नाटक, भारत
संपर्क नं. +91 80 26970501
ई-मेल आईडी: ho@nabfins.org