NABKISAN FINANCE LIMITED

नैबकिसान फिनान्स लिमिटेड

वेबसाइट पोर्टल का पता: www.nabkisan.org

नैबकिसान फिनान्स लिमिटेड (एनकेएफएल) (पूर्व “एग्री-डेवलपमेंट फिनान्स (तमिलनाडु) लिमिटेड) को 14.02.1997 को कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत निगमित किया गया. एनकेएफएल राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की एक सहायक संस्था है जिसकी इक्विटी में नाबार्ड, तमिलनाडु सरकार, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, तमिलनाड मर्केन्टाइल बैंक, केनरा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक, लक्ष्मी विलास बैंक और कुछ कंपनियों/ व्यक्तियों की भागीदारी है. कंपनी भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में अधिसूचित है. कंपनी का मुख्य उद्देश्य कृषि, अनुषंगी और ग्रामीण गैर-कृषि क्षेत्र गतिविधियों में उद्यमों के संवर्धन, विस्तार और वाणिज्यीकरण के लिए ऋण उपलब्ध कराना है. एनकेएफएल पंचायत स्तर के महासंघों, न्यासों, समितियों और धारा 25 कंपनियों को, आगे अपने सदस्य स्वयं सहायता समूहों/ संयुक्त देयता समूहों को ऋण देने के लिए ऋण उपलब्ध कराकर आजीविका/ आय का सृजन करने वाली गतिविधियों को सहयोग देता है. इस उद्देश्य के कारण ही नैबकिसान ने कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के लिए एक नया वित्तीय उत्पाद तैयार किया है. नैबकिसान एफपीओ पारिस्थितिकी के लिए सबसे बड़े उधारदाता के रूप में उभरा है और दिसंबर 2022 की स्थिति में इसने 1800 से अधिक एफपीओ ऋण मंजूर किए हैं.

नैबकिसान फिनान्स लिमिटेड वर्तमान में 21 राज्यों और 2 संघ राज्य क्षेत्रों में परिचालन करता है जो इस प्रकार हैं – आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, पुडुचेरी.

नाबार्ड द्वरा नैबकिसान को पुनर्वित्त, ऋण गारंटी, अनुदान, मार्गदर्शन – सभी प्रकार के सहयोग दिए जाते हैं जिससे नैबकिसान एफपीओ के ऋणीकरण में अग्रणी बनकर उभरा है.

नैबकिसान बड़ी राशि के ऋणीकरण खंड में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों को ऋण देने पर ध्यान केंद्रित करता है जो ग्रामीण क्षेत्रों में, कृषक उत्पादक संगठनों को और कृषि एवं अनुषंगी गतिविधियों के लिए ऋण देते हैं, मूल्य शृंखला वित्तपोषण करते हैं, और आय सर्जक गतिविधियों के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण देते हैं.

नैबकिसान रियायती ब्याज दर पर एफपीओ के वित्तपोषण के लिए अनेक हितधारकों से जुड़ता है, नामत: नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज (एनसीडेक्स), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), एनसीडेक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड (एनईएमएल), नेशनल ई-रिपोजिटरी लिमिटेड (एनईआरएल), राष्ट्रीय जनजाति वित्त विकास निगम (एनएसटीएफडीटी), विभिन्न संवर्धन संस्थाएँ और विभिन्न राज्य सरकारें.

संपर्क विवरण:

श्री श्रीनिवासन रमेश
प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी
भूतल, ‘डी’ विंग
सी-24, ‘जी’ ब्लॉक
बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व)
मुंबई -400051
संपर्क नं. - 022-26539514
ई-मेल: nabkisan@nabard.org